lichess.org
Donate

प्रशिक्षण

प्रशिक्षण

प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से अधिक कौशल को जन्म देगा। और भले ही आप नए परिणाम प्राप्त करने के लिए तुरंत उन कौशलों का उपयोग करने में सक्षम न हों, यह जानना कि आपके पास अधिक कौशल हैं, आपके आत्मविश्वास में मदद करेगा।
मस्तिष्क की चोट के बाद मैं आत्मविश्वास के इस हिस्से पर बहुत अधिक निर्भर था। मैं बस बहुत कठिन प्रशिक्षण नहीं ले सका। टूर्नामेंटों में जाते समय, मैंने केवल यही सोचा कि पिछले कुछ महीनों/वर्षों में अन्य लोगों ने कितना अधिक प्रशिक्षण लिया है।
फिर, मेरे खेल मनोवैज्ञानिक ने मुझसे कहा कि वर्षों के अच्छे प्रशिक्षण से हासिल किए गए अपने कौशल पर भरोसा करो।
इसलिए, वर्तमान में इष्टतम प्रशिक्षण के माध्यम से आत्मविश्वास प्राप्त करने के बजाय, मैंने उन सभी घंटों के बारे में सोचा जो मैंने वर्षों पहले लगाए थे और जो कौशल मैंने सीखे थे। मैंने ऐसा उन अभ्यासों को हल करके किया जो मेरे लिए बहुत आसान थे (ओएमजी, मैं बहुत अच्छा हूं!) या अपनी कुछ सर्वश्रेष्ठ जीत हासिल करके।
इसे करने का दूसरा तरीका यह है कि एक प्रशिक्षण डायरी रखें और उसमें हर दिन सीखी गई एक चीज़ लिखें। जल्द ही, आपके पास सीखे गए हजारों नहीं तो सैकड़ों रूपांकनों, विचारों और कौशलों का प्रमाण होगा। उनसे गुज़रने से आपको आत्मविश्वास बढ़ाना चाहिए।
ऐसे समय में जब आप अच्छी तरह से प्रशिक्षण ले सकते हैं और सीखे गए सभी कौशलों पर नज़र डाल सकते हैं, आपको 1 के बदले 2 मिलते हैं! प्रशिक्षण और आपके पास पहले से मौजूद कौशल के माध्यम से आत्मविश्वास।
कार्रवाई चरण #2: आपने जो सीखा उसे लिखें
अपने प्रशिक्षण सत्रों में सीखी गई चीजों की एक सूची शुरू करें। आप इसके लिए एक साधारण वर्ड डॉक्यूमेंट का उपयोग कर सकते हैं, इसे अपनी डायरी में लिख सकते हैं, या हर दिन एक नई पोस्ट-इट को एक बॉक्स में रख सकते हैं। जिन दिनों आप आत्म-संदेह महसूस करते हैं, उन सभी चीज़ों पर नज़र डालें जो आपने अपने प्रशिक्षण के माध्यम से सीखी हैं। मुझे यकीन है कि आप अपनी मदद नहीं कर सकते लेकिन इन सभी कौशलों के साथ आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं!